Saturday, June 15, 2024
Homeखोजी पत्रकारिताझारखंड में पूजाओं की कमी नहीं, पाकुड़ में भी एक पूजा (puja)...

झारखंड में पूजाओं की कमी नहीं, पाकुड़ में भी एक पूजा (puja) कर रही संरक्षित अवैध खनन (Illegal mining)

खनन सचिव पूजा सिंघल (Puja singhal) मामले में कुछ जिला खनन पदाधिकारी भी ई डी (ED) द्वारा तलब किये गए हैं। सूत्रों से कई तरह की सूचनाएं मिल रही है, लेकिन पर्दा पूरी तरह हटने में अभी कुछ समय लगेगा। लेकिन तलब किये गए जिला खनन पदाधिकारियों में पाकुड़ का छूट जाना आश्चर्य पैदा करता है। आज बात करेंगे लेडी डॉन के Illegal mining की।

इसे भी पढ़े – जय जय पाकुड़ का अवैध खनन, कोई अजय बोल दे, तो गलत ही होगा। सचमुच अजेय ही

Illegal mining

खैर ई डी तो ई डी है, शायद देर से ही सही……. आइए हम एक और खनन सचिव न सही लेकिन खनन करनेवाले एक प्रोपराइटर के ज़बरदस्ती बने सचिव की बात करते हैं। ये अपने पिता के नाम से पाकुड़ में अवैध खनन (Illegal mining) करनेवाली की कहानी पूजा से कम नहीं है। जब ये तथाकथित लेडी खनन डॉन पाकुड़ आई। तो अपने पिता के आलीशान घर को छोड़ अपनी पहुँच और रुतवा दिखाने के लिए एक सत्ताधारी पार्टी के बड़े नेता की मेहमान स्वरूपा बन कर सर्किट हाउस में रुकी। समय के साथ ये सिलसिला चलता रहा। वहीं से उसने अपनी धौंस हर स्तर पर उस समय दिखाया था। जब मीडिया की शनिदृष्टि इन पर पड़ी तो सर्किट हाउस की पिंड इनसे छूटी।

इसे भी पढ़े – पाकुड़ जिले के कोल माइंस, रोज़गार के साधन या प्रताड़ना का अभिशाप , निर्णय करना मुश्किल

खैर तमाम तरह की सरकारी समितियों और एक्शन फोर्स के बाद भी इस लेडी डॉन ने अपने पिता तक पर पाकुड़ आने पर रोक लगाकर उनके खनन बिजनेस पर अपनी पकड़ बना ली। अवैध कारोवार की पराकाष्ठा को भी अपनी छलांगों से लांघ गई। पाकुड़ में पत्थर खनन की एक कम्पनी एन डी इंटरप्राइजेज (ND Enterprises), जिसके प्रोपराइटर (proprietor) नारायण दास साधवानी हैं। हाँलाकि इनके लीज की तय समय सीमा समाप्त हो चुकी है। वावजूद इसके सदर प्रखंड और अंचल के मोजा- राजबाँध, प्लॉट नम्बर- 625 , 626 , 628 , 629 , 630 , 631 और 651 को मिला कर रकवा 3.05  एकड़ पर लीज था। इन प्लॉट नम्बरों पर सुरसा की तरह मुँह बाए खदान आज भी अवैध तरीके से हुए खनन की गवाही देता मौजूद है।

इसे भी पढ़े – IAS पूजा सिंहल और CA सुमन के मोबाइल में ‘राजा’ कौन है? जिसके पास पहुंचते थे रुपये

इस खदान की नापी और रॉयल्टी रिटर्न की सभी फ़ाइलें लीज के बाद भी अवैध की कहानियाँ बयाँ करेंगी। इन प्लॉटों पर जब सारी मलाई ख़त्म हो गई तो अब लेडी डॉन (lady don) प्लॉट नम्बर (plot number) 627 , 964 , 652 पर बिना लीज  के एक सहयोगी के साथ खनन कर रही है। सहयोगी कौन है, इनकी लम्बी कहानी दूसरे आलेख में डालूँगा, लेकिन सवाल उठता है कि टास्क फोर्स की छापेमारियों में भी ये अधिकारियों को दिखा क्यों नही। आश्चर्य है !   अब पाकुड़ में ई डी से ये सवाल पूछे जा रहे हैं, तुम कितने पूजा पकड़ोगे, हर खनन घपले से पूजा निकलेगी। सवाल ये भी उठ रहे हैं, अवैध पत्थर खनन के बना-रस पाकुड़ अभी तक कैसे छूटा हुआ है ! विष्मय है🤔

अगले अंक में पढ़े – Lady Don का सहयोगी कौन है, किसके बल और सह पर बनी लेडी डॉन

Comment box में अपनी राय अवश्य दे....

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments