Saturday, June 15, 2024
Homeप्रेरकमतदान जरूर करें, विलक्षण दान से चुने अपनी सरकार। प्रशासन है तैयार

मतदान जरूर करें, विलक्षण दान से चुने अपनी सरकार। प्रशासन है तैयार

लोकसभा चुनाव देश में लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव का समय चल रहा है। मतलब बिना किसी सीमा में बंधे संवेधानिक रूप से अपनी सरकार चुनने का आम जनता को पूरे अधिकार का मौका।
जनता अपने मतदान के अधिकार का आसानी से उपयोग कर सके इसके लिए क्या दिन और क्या रात पूरा प्रशासनिक तंत्र लगा हुआ है। हर अधिकारी राज्य से लेकर जिला होते हुए प्रखंड स्तर तक इस प्रयास में लगे हैं, कि चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जा सके और आम मतदाता अपनी सरकार चुने।
इसके लिए सिविल प्रशासन और पुलिस प्रशासन अनवरत बैठकें , कर्मचारियों को ट्रेनिंग , रातदिन छापे और कोई मतदाता न छूटे पर व्यस्त हैं।
सामान्य दिनों में आम जनता प्रशासन और सरकार पर सामान्य सी बात पर तोहमत लगाने और शिकायत जताने से बाज नहीं आती , अगर जनता अपनी सरकार चुनने में अपने मतों का सही उपयोग करे तो ऐसी नोबत ही न आये। इसके लिए भी प्रशासन विभिन्न प्रकार से मतदाता जागरूकता अभियान लगातार चला रहा है।
अब ऐसे में आम जनता अपने अधिकारों का उपयोग कर अपनी सरकार चुने, ये उनका कर्तब्य है ।
दूसरी ओर विभिन्न पार्टियों के नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए आरोप प्रत्यारोपों से बाज नहीं आ रहे , आएँगे भी नहीं।
ये नेता गण चुनाव के बाद क्षेत्र में नहीं , अपनी कुर्सियों से चिपके मिलेंगे , स्वाभाविक भी है, कि वे भी शासनिक कार्यों और योजनाओं को बनाने तथा उसके क्रियान्वयन में व्यस्त रहेंगे। ऐसे में आम जनता इसी समाज में रहेंगे और एक दूसरे के सुख दुख में साथ भी खड़े रहेंगे।
ऐसे में अपने विचारों और पसंद के अनुरूप मतदान जरूर करें , लेकिन कहीं ऐसी गुंजाइश न बनने दें कि आपसी कड़वाहट उत्पन्न हो और वो स्थाई रह जाये।
एक स्वस्थ चिंतन और विचारों के साथ हम अपने मतदान का आवश्यक रूप से उपयोग करें । प्रशासन और मतदान कर्मचारियों-अधिकारियों के साथ सहयोगात्मक रवैये के साथ साथ हम विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का सकारात्मक परिचय देते हुए , अपने प्रशासनिक अधिकारियों की निष्पक्ष निस्वार्थ भाव का आदर कर उनकी मेहनत को सार्थकता प्रदान करें। हम अच्छे, सच्चे और स्वस्थ मानसिकता वाले नागरिक का परिचय तथा सन्देश विश्व को दें।
मतदान जरूर करें , इस विलक्षण दान से हम अपनी सरकार चुने।
जय हिन्द ।

Comment box में अपनी राय अवश्य दे....

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments