Saturday, June 15, 2024
HomeUncategorizedमजदूर के बेटे ने अपने नाम को किया सार्थक, नाम है विद्याधर

मजदूर के बेटे ने अपने नाम को किया सार्थक, नाम है विद्याधर

गोड्डा जिला के कंचनपुर ग्राम निवासी पंकज राम के पुत्र विद्याधर कुमार ने यू.जी.सी नेट तथा जे.आर.एफ की परीक्षा में संस्कृत विषय से सफलता प्राप्त की है। विद्याधर कुमार ने 20 वर्ष की आयु में ही जे.आर.एफ परीक्षा उत्तीर्ण की है। इनके पिताजी पंकज राम गोड्डा जिला में ही मजदूर का काम करते हैं।

विद्याधर की सम्पूर्ण शिक्षा झारखंड के हजारीबाग ज़िले से पूरी हुई है। विद्याधर वर्तमान में संत कोलम्बा महाविद्यालय हजारीबाग से शिक्षा शास्त्री की पढ़ाई कर रहे हैं। इससे पूर्व इन्होंने 12 वीं की परीक्षा में भी जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा विनोवा भावे विश्वविद्यालय से स्नातक में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। साथ ही इन्होंने जीवनशतकम् नामक मुक्तककाव्य भी लिखा है।

विद्याधर ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता, तथा उनके शिक्षक अंगिरा महोदया, सुजीत महोदय, राजेश महोदय आदि को दिया हैं। विद्याधर कुमार ने अत्यन्त विकट परिस्थिति और कम संसाधन होने के वावजूद भी अपने लगन एवं परिश्रम से संघर्ष करते हुए लक्ष्य को प्रथम प्रयास में प्राप्त कर अपने सपने को साकार किया।
ईमानदार संघर्ष और मेहनत ने विद्याधर को विद्या को धारण करने के ऐसा योग्य बनाया मानो माँ सरस्वती ने डिग्री नही अपना प्रसाद दिया हो। अशेष बधाई आपको विद्याधर जी।

Comment box में अपनी राय अवश्य दे....

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments