Tuesday, June 25, 2024
HomeBlogसभी सरकारी योजनाएं मिशन मॉड में अंतिम व्यक्ति तक पहुँचे सुनिश्चित हो:...

सभी सरकारी योजनाएं मिशन मॉड में अंतिम व्यक्ति तक पहुँचे सुनिश्चित हो: उपायुक्त

हाइलाइट्स

  • राशन की कालाबाजारी करनेवाले पीडीएस डीलरों की खैर नहीं, शिकायत सही पाये जाने पर रद्द होगा लाइसेंस:-डीसी
  • उपायुक्त ने कहा कि जिले के साढ़े आठ लाख कार्डधारियों को सरकार द्वारा तय मात्रा में राशन मिले यह सुनिश्चित करें

पाकुड़। के.के.एम कालेज सभागार में फेयर प्राइस शॉप डीलर को जागरूक करने हेतु एक दिवसीय सेमिनार-सह कार्यशाला का आयोजन उपायुक्त श्री मृत्युंजय कुमार बरणवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

इस कार्यशाला में सभी जन वितरण प्रणाली के विक्रेताओं को निर्देश देते हुए उपायुक्त श्री मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने कहा कि खाद्यान्न का वितरण पारदर्शी तरीके से किया जाए। पीडीएस डीलरों को सख्त हिदायत दी गई कि सरकार द्वारा तय मात्रा में ही सभी कार्डधारियों को राशन मिले यह सुनिश्चित करें। साथ ही राशन के साथ अनिवार्य रूप से पर्ची भी लाभुकों को देने का निर्देश दिया गया। डीलरों को इस तरह का काम से बचने की सलाह दी गई। इसके साथ ही सभी पीडीएस डीलरों को शत प्रतिशत राशन वितरण करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने बताया कि सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों में पोस मशीन से राशन वितरण करें। सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदार लाभुकों के बीच ससमय राशन का वितरण करें। खाद्यान्न वितरण में कटौती तथा लाभुकों के साथ लापरवाही बरतने पर वैसे दुकानदारों से सख्ती के साथ निपटा जाएगा।राशन की कालाबाजारी करने और लाभुकों को कम सामग्री देनेवाले जन वितरण प्रणाली (पीडीएस) डीलरों को बख्शा नहीं जाएगा।इस तरह के मामलों में शिकायत सही पाये जाने पर उनका लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि ट्रांसपोर्टर के द्वारा जो भी आनाज वितरण किया जाता है उसे सही रूप से लाभुकों को वितरण करें। लाभुक एवं डीलर को किसी भी प्रकार की समस्या हो वह डायरेक्ट मुझसे संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। शिकायत गलत पाए जाने पर उस डीलर एवं अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी। अभी जो 99 प्रतिशत अनाज का वितरण किया जा रहा है। 13 हजार लाभुकों को जीपीडीपी के माध्यम से अनाज दिया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है आपका जो अधिकार है उस पर आवंटित किया गया है उसे ही वितरण करें। कम भी वितरण नहीं, ना अधिक वितरण करें।

मौके पर सहायक समाहर्ता श्री कृष्णकांत कनवाड़िया, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री संजय कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ चंदन, एसएमपीओ पवन कुमार, सभी एमओ एवं जिले के सभी डीलर उपस्थित थे।
उधर लिट्टीपाड़ा के जनतदरवार में भी श्री वर्णवाल सरकारी योजनाएं जमीन पर सटीक उतर पाए , इसके लिए दृढ़ संकल्प दिखे।

लिट़्टीपाड़ा प्रखंड में आमजनों की समस्या से रूबरू हुए उपायुक्त, पदाधिकारियों को दिये निर्देश

जनता की समस्याओं का समाधान हो सबकी प्राथमिकताः- उपायुक्त

उपायुक्त ने पानी की समस्या को लेकर कहा कि मिशन मोड में सर्वे कराकर पानी की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा

सोमवार को उपायुक्त की अध्यक्षता में लिट़्टीपाड़ा प्रखंड परिसर में जन संवाद-सह-जनता दरबार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। उपायुक्त ने कहा कि जन संवाद-सह- जनता दरबार का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मुहैया कराया जाना है। साथ ही ग्रामीण इससे योजनाओं का लाभ व जानकारी भी ले सकें। उक्त बातें जिले के उपायुक्त श्री मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने कही।

उपायुक्त ने जनता दरबार में आये लोगों की समस्याओं को सुना। विभिन्न पंचायतों से आए लोगों ने अपनी समस्याओं से उपायुक्त को अवगत कराया। जनता दरबार में मुख्यत: पानी की समस्या, रोड की समस्या, स्वास्थ्य, राशन वितरण आदि से संबंधित शिकायत प्राप्त हुए हैं।

उपायुक्त ने कहा कि जनता दरबार कार्यक्रम में मुख्यतःपानी एवं रोड की समस्या के आवेदन ज्यादा प्राप्त हुए हैं। उपायुक्त ने कहा कि लिट्टीपाड़ा प्रखंड पहाड़ी क्षेत्र है। पहाड़ी क्षेत्र रहने के कारण यहां गर्मियों के दिनों में पानी की समस्या बहुत ज्यादा उत्पन्न होती है। लिट्टीपाड़ा प्रखंड अंतर्गत जितने भी चापाकल खराब पड़े हैं उसे जल्द से जल्द ठीक किया जाएगा। वहीं उन्होंने सड़क की समस्याओं को लेकर कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की सड़क की समस्याओं को जल्द दूर किया जाएगा। कहा कि लिट्टीपाड़ा में सड़क निर्माण को लेकर जल्द सर्वे कराकर निर्माण कार्य के लिए पहल किया जाएगा।
वहीं उपायुक्त ने प्रखंड परिसर में पौधरोपण किया। साथ ही उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए लाेगों से भी अधिक से अधिक संख्या में पौधा लगाने की अपील की।

मौके पर उप विकास आयुक्त मो० शाहिद अख्तर, सहायक समाहर्ता श्री कृष्णकांत कनवाड़िया, सिविल सर्जन डॉ मंटू कुमार टेकरीवाल, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री संजय कुमार दास, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्रीमती रजनी देवी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ चंदन, जिला कल्याण पदाधिकारी श्री विजन उरांव, कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग श्री राहुल श्रीवास्तव, जिला कृषि पदाधिकारी श्री अरुण कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री संजय कुमार, एसएमपीओ पवन कुमार, बीपीओ मानिक दास, बीपीआरओ के.सी दास समेत अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

Comment box में अपनी राय अवश्य दे....

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments