Friday, June 14, 2024
Homeराजनीतिजिला प्रशासन अवैध खनन पर सख्त, की अधिकारियों के साथ बैठक, दिए...

जिला प्रशासन अवैध खनन पर सख्त, की अधिकारियों के साथ बैठक, दिए निर्देश

इस अंक में विशेष

  • डीसी – एसपी ने खनन टास्क फोर्स की बैठक की
  • अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश
  • अवैध खनन करने वालों पर करे सख्त कार्रवाई

पायुक्त श्री वरुण रंजन व पुलिस अधीक्षक एच. पी.जनार्दनन की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने अवैध कोयला, अवैध पत्थर, अवैध बालू उठाव, अवैध खनन के रोकथाम के लिए पूर्व के बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की बिन्दुवार समीक्षा करतें हुए जिला खनन पदाधिकारी द्वारा की गयी कार्रवाई का ब्यौरा लिया। जिला खनन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि स्पेशल ड्राइव में अभी तक हुई कारवाई में 35 क्रशर को सील किया गया है। जिले में कुल 11 चेकपोस्ट संचालित है। सभी चेकपोस्टों पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त है। पांच चेकपोस्टों पर सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। जिले में रजिस्टर क्रशर 226 है। उपायुक्त ने कहा कि रात में चेक पोस्टों पर बाहर से आ जा रहे वाहनों को जांच करे। चेकपोस्ट पर प्रतिदिन रजिस्टर का जांच करें, कि कितनी गाड़ी निकली है, और कितनी गाड़ियों की जांच की गई, संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रतिदिन रिपोर्ट ले, और उसका रिकॉर्ड जरूर रखें। उपायुक्त ने बताया कि अवैध छापेमारी के दौरान संबंधित पदाधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि जिसका सीटीओ फेल हो गया हो, उसने सीटीओ के लिए रि अप्लाई किया है तो सील कर छोड़ दिया जाए। जिसने रि अप्लाई नहीं किया हो तो सील कर एफआईआर दर्ज करें। उपायुक्त ने संबंधित जिला टास्क फोर्स के सदस्यों को निर्देश दिया कि 5 दिनों के अंदर में सभी क्रशर एवं चेकपोस्ट का जांच कर ले। साथ ही जिला खनन पदाधिकारी को अवैध खनन करने वालो पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

दिनांक- 01.06.2022 से 15.06.2022 तक अवैध मिनिरल्स के रोकथाम हेतु जिले में चलाये जा रहे हैं स्पेशल ड्राइव- उपायुक्त

इसके अलावे उपायुक्त ने बैठक के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि मेजर व माइनर मिनरल्स के कार्यो में किसी भी प्रकार से अवैध खनन व ढुलाई ना होने पाए। उपरोक्त कार्य में किसी की भी संलिप्तता पाई जाती हैं तो जीरो टॉलरेन्स नीति के तहत संबंधित व्यक्ति/संस्थान पर कार्यवाई किया जाय।

उपायुक्त ने अधिकारियों को दिया टीम भावना के साथ कार्य करने का निर्देश

बैठक के दौरान उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि सभी आपसी समन्व्य स्थापित कर अवैध खनन, गाड़ियों द्वारा अवैध ढुलाई पर अंकुश लगाने हेतु टीम वर्क के रूप में कार्य करें, ताकि त्वरित व उचित धाराओं के साथ कानूनी कार्रवाई की जा सके।

इस बैठक में जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी श्री रजनीश कुमार, अपर समाहर्ता श्रीमती मंजू रानी, अनुमंडल पदाधिकारी श्री हरिवंश पंडित, जिला खनन पदाधिकारी श्री प्रदीप कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री संतोष कुमार गर्ग, मुख्यालय डीएसपी श्री बैधनाथ प्रसाद, पाकुड़ एसडीपीओ श्री अजीत कुमार विमल, सभी सीओ एंव सभी थाना प्रभारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े

Comment box में अपनी राय अवश्य दे....

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments