Saturday, June 15, 2024
Homeसामाजिकपत्रकारों के Illegal mining पर लिखते ही उठते थे सवाल के साथ...

पत्रकारों के Illegal mining पर लिखते ही उठते थे सवाल के साथ उंगलियाँ

Puja singhal प्रकरण ने सावित कर दिया Illegal mining

Puja singhl मामले के उजागर होने के साथ ही ये तो तय हो गया अवैध उत्खनन (Illegal mining) का बोलबाला रहा है। मुख्यमंत्री झारखंड ने अवैध उत्खनन पर नकेल कसने के निर्देश अधिकारियों को दिया। DGP ने पुलिस को निर्देश दिया। इधर पूरे सन्थाल परगना में अधिकारी अवैध उत्खनन रोकने पर रेस हैं। ED ने लगातार बड़ी रकम जप्त किये। इतना सब कुछ अवैध उत्खनन को सावित करने के लिए शायद काफ़ी होगा।

Illegal mining
Mines

इसे भी पढ़े – Puja Singhal के साथ उद्योपतियों, Railway कर्मियों तथा अन्य सम्बंधित अधिकारियों के तिजोरियों को ED को खंगालना होगा

इससे पहले जब कभी हम पत्रकार अवैध खनन की बात लिखते थे। तो चाँदी के जूते से जूतियाये गये समर्थ सरकारी अमलें सिरे से मामले को झुठलाते थे। सुबह होते ही चरने निकलने वाले नेताओं को मानो मिर्ची लग जाती थी। सम्बंधित थाने के दलालों को दलदली लगतीं थीं। थानेदारों की नज़रें तिरछी हो जातीं। बसूली करनेवाले हथकंडे सिपाही हम निरीह शब्दों के शिल्पकारों के मुँह सिल देने को आतुर दिखते थे।

इसे भी पढ़े – झारखंड में पूजाओं की कमी नहीं, पाकुड़ में भी एक पूजा (puja) कर रही संरक्षित अवैध खनन (Illegal mining)

अब नही आती निःशब्दता, ओ आरोप लगानेवालों ?

अब ED के शिकंजे में शेर-शेरनियों के आते ही गीदड़ सब हु-हुयाने लगे हैं। भूल जाते हैं लोग बड़ी जल्दी सबकुछ। ये जो लोग अभी खूब बोलते , हिनियाते तथा ढेंचू-ढेंचू करते चोंक चौराहों पर दिख रहें हैं। वे सभी हमारे लिखते ही आरोप लगाते नहीं थकते थे कि पत्रकारों को हिस्सा नहीं मिला होगा। हमें सच लिखने पर शक के दायरे में रखनेवालों आज किस मुँह से Puja तथा Illegal mining and illegal transportation पर सवाल उठा रहे हो ?

इसे भी पढ़े – प्रदूषण नियमों (pollution regulations) को ताक पर रखकर हो रहा हैं खनन (mining) क्षेत्र में अवैध बलास्ट (illegal ballast) और क्रेशर का संचालन

अब ज़रा उन्हें कोई कह तो दे कि

सभी मुझी से कहते हैं, रख नज़र नीची अपनी,

कोई उनसे नहीं कहता , निकलो न यूँ अयाँ होकर।

Comment box में अपनी राय अवश्य दे....

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments